राजस्थान में राजवर्धन राठौड़ सहित 22 मंत्रियों ने शपथ ली।

rajyavardhan rathore in rajasthan cabinet ministers


राजस्थान के मंत्रीमंडल में शनिवार को भजन लाल शर्मा द्वारा नेतृत्व कर रही भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) सरकार ने अपने कैबिनेट को बढ़ाने का निर्णय लिया, जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और वरिष्ठ भा.ज.पा. नेता किरोड़ी लाल मीणा समेत 22 सदस्यों को शामिल किया गया।

12 सदस्यों को कैबिनेट मंत्री बनाया गया, साथ ही स्वतंत्र प्रभार सहित 10 मंत्रियों को भी सरकार में शामिल किया गया, जिनमें से पाँचों को स्वतंत्र प्रभार मिला।

राजस्थान के राजभवन में एक समारोह में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा ने नए मंत्रियों को शपथ दिलाई। उन 22 सदस्यों में से 12 ओबीसी, तीन एसटी और दो एससी हैं, साथ ही उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा भी शामिल हैं।

भा.ज.पा. ने करनपुर विधानसभा सीट से अपने प्रत्याशी सुरेंद्रपाल सिंह को भी राजस्थान सरकार में शामिल किया है।

राजस्थान कैबिनेट में शामिल हुए सदस्यों में मीणा, मदन दिलावर, राठौड़, गजेन्द्र सिंह खिमसर, बाबूलाल खारड़ी, जोगराम पटेल, सुरेश सिंह रावत, अविनाश गहलोत, जोराराम कुमावत, हेमंत मीणा, कन्हैया लाल चौधरी और सुमित गोदारा शामिल हैं।

संजय शर्मा, गौतम कुमार डाक, झबर सिंह खड़ा, सुरेंद्र पाल सिंह और हीरालाल नगर ने स्वतंत्र प्रभार (मंत्री) के रूप में शपथ ली हैं।

ओताराम देवासी, मंजू बाघमार, विजय सिंह चौधरी, के.के. विश्नोई और जवाहर सिंह बेधम को स्वतंत्र प्रभार मंत्री बनाया गया है।

किरोड़ी लाल मीणा, जो छह बार से विधायक है, सवाई माधोपुर विधानसभा सीट का प्रतिष्ठान बना रहे हैं। वह दो बार के लोकसभा सांसद और एक बार के राज्यसभा सांसद भी हैं।

गजेन्द्र सिंह खिमसर, चार बार के विधायक, जोधपुर जिले की लोहावट विधानसभा सीट से प्रतिष्ठित हैं। वह एक पूर्व मंत्री भी हैं।

राज्यवर्धन सिंह राठौड़, जो झोटवाड़ा विधानसभा सीट से जीत हासिल कर चुके हैं, वे एक पूर्व केंद्रीय मंत्री और जयपुर ग्रामीण सीट के दो बार के लोकसभा सांसद हैं।

हेमंत मीणा प्रतापगढ़ से पहले के सदस्य हैं, जो पूर्व मंत्री नंदलाल मीणा के पुत्र हैं।

खिमसर और के.के. विश्नोई को पूर्व राजस्थान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से घनिष्ठ जाना जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

Transforming Rajasthan: Smt Nirmala Sitharaman’s Vision for a Business-Friendly and Industrial Hub

Col rajvardhan rathore Talk about the overall development of Rajasthan leading in building developed India

Drone Survey Launched in Jhotwara: A Vision for Rapid Development by Col. Rajyavardhan Singh Rathore